6/12/09

अमेरिका के लिए भारत महत्वपूर्ण

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक निजी पत्र भेजकर स्पष्ट किया है कि उनके देश के लिए भारत बेहद महत्वपूर्ण मुल्क है, जिसके साथ उनका देश काम करने का इच्छुक है। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।
अफगानिस्तान और पाकिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत रिचर्ड हालब्रूक ने बुधवार को कहा विदेश उपमंत्री विलियम ब‌र्न्स राष्ट्रपति का यह खत भारत सरकार को सौंपेंगे। उन्होंने पत्र का विवरण नहीं बताया। मनमोहन सिंह सरकार के सत्ता में लौटने के बाद यह किसी अमेरिकी वरिष्ठ अधिकारी की पहली भारत यात्रा है।
हालब्रूक ने कहा कि यह निजी पत्र है लेकिन अहम बात यह है कि चुनावों के तत्काल बाद अमेरीकी विदेश विभाग के तीसरे प्रमुख व्यक्ति को वहां भेजा गया है। उन्होंने कहा कि ब‌र्न्स सकारात्मक भावनाओं के साथ नई सरकार के साथ बातचीत की शुरुआत कर रहे है। हालब्रूक ने कहा कि भारत की राजनीति में शामिल हुए बगैर मैं कह सकता हूं कि हम सभी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन, ब‌र्न्स, राष्ट्रपति ओबामा-सभी भारत की नवनिर्वाचित सरकार के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक है।
हॉलब्रूक ने कहा कि वह उस संदेश को साथ ले गए है जो यदि मेरे पास भारत यात्रा का समय होता तो अपने साथ मैं लेकर जाता। हालब्रूक पिछले ही हफ्ते पाकिस्तान के दौरे से लौटे है। वह तालिबान के खिलाफ पाकिस्तानी सेना की कार्रवाई की वजह से विस्थापित हुए लाखों लोगों के पुनर्वास कार्यो की समीक्षा के लिए गए थे। उन्होंने कहा कि हम भारत को क्षेत्र का बेहद अहम देश मानते हैं। वह समस्या का अंग नहीं है बल्कि स्वयं काफी प्रभावित है और हम उनके साथ मिलकर बात करना चाहते है।
हॉलब्रूक क्षेत्र के दो शुरुआती दौरों में पाकिस्तान की यात्रा पर आ चुके है। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह वह अमेरिका में भारत की राजदूत मीरा शंकर से भेंट करेगे।

No comments:

Post a Comment